फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने विश्लेषकों के साथ कांफ्रेंस कॉल में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मुख्य फेसबुक ऐप समेत इंस्टाग्राम और मैसेंजर जैसे ऐप्स पर यूजरों द्वारा अब अधिक समय भी खर्च किया जा रहा है। इन ऐप पर यूजरों के बिताये समय में 10 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी हुई है। फेसबुक के मुख्य वित्तीय अधिकारी डेविड वेह्नर ने एक साक्षात्कार में बताया, यूजरों की संख्या सबसे ज्यादा एशिया-प्रशांत क्षेत्र, विशेषकर भारत में बढ़ी है। यह क्षेत्र पिछली कई तिमाहियों से फेसबुक के लिए शानदार प्रदर्शन करता आया है और हम इस क्षेत्र में वैश्विक संसाधनों का निवेश जारी रखेंगे। बाजार शोध कंपनी फैक्टसेट स्ट्रीटअकाउंट के अनुसार यूजरों की संख्या बढऩे तथा विज्ञापनदाताओं द्वारा टेलीविजन की बजाय इंटरनेट पर अधिक खर्च करने के कारण फेसबुक का राजस्व औसत आंकलन से अधिक बढ़ा है। फेसबुक का कुल विज्ञापन राजस्व 63 प्रतिशत बढ़कर 6.24 अरब डॉलर हो गया है जबकि औसत आंकलन इसके 5.8 अरब डॉलर पर पहुंचने का था। फेसबुक के कुल विज्ञापन राजस्व में मोबाइल विज्ञापन राजस्व की हिस्सेदारी में भी वृद्धि दर्ज की गयी है। पिछले साल इसकी हिस्सेदारी 76 प्रतिशत थी जो इस साल बढ़कर 84 प्रतिशत पर पहुंच गई है।
फेसबुक का कुल राजस्व भी आंकलन से अधिक बढ़ा है। औसत आंकलन के अनुसार, कुल राजस्व बढ़कर 6.02 अरब डॉलर पर पहुंचने का अनुमान था, लेकिन यह 59.2 प्रतिशत बढ़कर 6.44 अरब डॉलर पर पहुंच गया है।
विशेषज्ञों के अनुसार, विज्ञापनदाताओं के टेलीविजन के मुकाबले इंटरनेट एवं मोबाइल मंच को तरजीह देने से फेसबुक को सर्वाधिक फायदा हुआ है। स्नैपचैट और यूट््यूब जैसे मजबूत प्रतिद्वंदियों की मौजूदगी के बावजूद मोबाइल वीडियो बाजार में फेसबुक की हिस्सेदारी बढ़ रही है। इसके अलावा कंपनी लाइव वीडियो फीचर ‘फेसबुक लाइवÓ के जरिये भी विज्ञापन आकर्षित कर रही है।
जुकरबर्ग ने विशेषज्ञों के साथ कांफ्रेंस कॉल में कंपनी के आगामी 10 वर्ष की योजना भी बताई। उन्होंने कहा कि प्राइवेट मैसेङ्क्षजग के प्रति लोगों की बढ़ती दिलचस्पी के कारण फेसबुक को वीडियो फस्र्ट प्लेटफॉर्म की तरह विकसित करने पर ध्यान दिया जा रहा है। इसके अलावा आनेवाले समय में यूजरों की संख्या बढ़ाने के लिए इंटरनेट-बीङ्क्षमग ड्रोन जैसी नयी तकनीकों का इस्तेमाल करने की भी योजना है।